PDFSource

All Candlestick Patterns PDF in Hindi

All Candlestick Patterns Hindi PDF Download

All Candlestick Patterns Hindi PDF Download for free using the direct download link given at the bottom of this article.

All Candlestick Patterns PDF Details
All Candlestick Patterns
PDF Name All Candlestick Patterns PDF
No. of Pages 1
PDF Size 0.12 MB
Language Hindi
CategoryEnglish
Source pdffile.co.in
Download LinkAvailable ✔
Downloads17
If All Candlestick Patterns is a illigal, abusive or copyright material Report a Violation. We will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

All Candlestick Patterns Hindi

नमस्कार मित्रों, आज इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को All Candlestick Patterns PDF प्रदान करने जा रहे हैं। अगर आप इसे पहले से ही इंटरनेट पर खोज रहे हैं और ढूँढ पाने में असमर्थ हैं तो चिंता मत कीजिये यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी। कैंडलस्टिक चार्ट में बनने वाली कैंडलस्टिक पैटर्न्स हमें शेयर मार्किट में खरीदी और बिक्री के संकेत देती है।

ये एक जापानी कैंडलस्टिक चार्ट है। जो कि सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला चार्ट है। इस आर्टिकल के द्वारा आप अलग – अलग कैंडलस्टिक बुलिश और बेरिश पैटर्न के बारे में आसानी से जान पाएंगे। इस लेख के द्वारा आप जानेंगे की इंट्राडे ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट में ये कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग आप कैसे कर सकते है। इस विषय पर पूरी जानकारी के लिए पूरा लेख अवश्य पढ़ें।

All Candlestick Patterns PDF in Hindi

Single Candlestick pattern – सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न

कैंडलस्टिक चार्ट में सिंगल, डबल और दो से ज्यादा केंडल मिलकर भी एक पैटर्न बनती है. जिस पैटर्न में एक ही केंडल होती है उसे सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न कहते है. जिसमे दो केंडल होती है उसे डबल कैंडलस्टिक पैटर्न कहते है . किसी पैटर्न में दो से ज्यादा केंडल का भी उपयोग होता है.जिसे मल्टिपल कैंडलस्टिक पैटर्न कहते है.

Double Candlestick pattern – डबल कैंडलस्टिक पैटर्न

जिस कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न में दो केंडल होते है उसे डबल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न कहते है. अब हम कुछ इम्पोर्टेन्ट डबल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न को समजने वाले है.

Belt hold- बेल्ट होल्ड

बेल्ट होल्ड एक सिंगल पैटर्न है जिसमे बुलिश बेल्ट होल्ड और बेरिश बेल्ट होल्ड पैटर्न होता है.बुलिश बेल्ट होल्ड पैटर्न में लोअर शेडो नहीं होता है और क्लोज दिन के श्रेष्ठ पर होता है.

Harami Cross – हरामी क्रॉस

Harami cross – हरामी क्रॉस भी एक बुलिश कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है जो दो कैंडल से बनती है. इस पैटर्न में पहली कैंडल एक बेरिश कैंडल होती है. जिसे दोजी फोल्लो करती है. दुसरे दिन एक दोजी बनती है जो की बेरिश ट्रेंड के विपरीत ओपन होती है. और पहले दिन की बेरिश कैंडल से पूरी तरह कवर हो जाती मतलब की पहली बेरिश कैंडल पूरी तरह से दोजी को ढँक देती है.

Paper Umbrella – पेपर अम्ब्रेला

पेपर अम्ब्रेला कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेंड रिवर्सल को दर्शाती है. इस पैटर्न में रियल बोडी छोटी और लोअर शेडो बहुत बड़ा होता है. ये पैटर्न ट्रेंड रिवर्शल का प्रतिक है मतलब की अब ट्रेंड बदल सकता है. तेजी है तो मंदी और मंदी के बाद दिखाय दे तो तेजी आने वाली है ये समज जाना चाहिए.

Bulish Engulfing – बुलिश एन्गाल्फिंग पैटर्न

Bulish Engulfing – ये दो दिन की पैटर्न होती है जिसमे दुसरे दिन की एक बुलिश कैंडल अगले दिन के लो से निचे ओपन होती है और अगले दिन की बेरिश कैंडल के हाई के ऊपर क्लोज होती है ये एक बुलिश पैटर्न है. जो आगे आने वाली तेजी को दर्शाती है.

Bearish Engulfing – बेरिश एन्गल्फिंग

बेरिश एन्ल्फिंग एक बेरिश मतलब की मंदी का संकेत देने वाली पैटर्न है. ये दो कैंडल से बनती है. इस कैंडल में दुसरे दिन की बेरिश कैंडल अगले दिन की बुलिश कैंडल को पूरी तरह से कवर कर लेती है और ये बेरिश कैंडल है . बाजार में मंदी आ सकती है ऐसा ये संकेत देती है.

Harami – हरामी

ये एक बुलिश डबल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है जिसमे एक बुलिश कैंडल बेरिश कैंडल को फोलो करती है. जो की बेरिश ट्रेंड के विपरीत बुलिश ओपन होती है और ये कैंडल अगली बेरिश कैंडल से पूरी तरह कवर हो जाती है ये एक बुलिश पैटर्न है इसे चार्ट पर देख के समाज जाना चाहिए की मार्किट ऊपर की तरफ जा सकता है.

Doji Star – दोजी स्टार

Doji star – दोजी स्टार एक बुलिश चार्ट पैटर्न है. और ये दो दिन की कैंडल से बनती है. आगे की कैंडल एक बेरिश कैंडल होती है. जिसके बाद एक दोजी बनती है. मतलब की अगले दिन भी मार्किट निचे की तरफ ही ओपन होता है. और दुसरे दिन जो दोजी कैंडल बनती है उसका शेडो लम्बा नहीं होता है.

Maru Bozu – मारुबोजु

Maru Bozu candlestick pattern – मारुबोजु सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न है मारुबोजु दो प्रकार के होते है बुलिश मारुबोजु और बेरिश मारुबोजु. मारुबोजु पैटर्न की खाशियत ये है की इसमें हायर और लो शेडो नहीं होते है इसमें सिर्फ ओपन और क्लोज ही होता है. मार्किट जन्हा से ओपन होता है उसके सर्वश्रेष्ठ पर बंद होता है.बुलिश मारुबोजु अपट्रेंड को दर्शाता है.

बुलिश मारुबोजु बुलिश कंटिन्यू ट्रेंड और बुलिश रिवर्सल को दर्शाता है.जब की बेरिश मारुबोजु बेरिश कंटिन्यू और बेरिश रिवर्सल को दर्शाता है.

Piercing line – पियर्सिंग लाइन

Piercing line – दो दिन की पैटर्न होती है जिसमे एक मंदी वाली कैंडल को एक तेजी वाली कैंडल फोलो करती है तेजी वाली कैंडल अगली दिन के कैंडल के लो से निचे ओपन होती है और ऊपर की तरफ वो मंदी वाली कैंडल के मिडपॉइंट के ऊपर क्लोज देती है ये एक बुलिश कैंडल पैटर्न है.

Hanging man – हैंगिंग मेन

Hanging man – ये एक हेमर पैटर्न की तरह ही है लेकिन इसमें तफावत ये है जब अपट्रेंड में ये ऊपर की तरफ दिखे तो इसे हैंगिंग मेन पैटर्न कहा जाता है इस पैटर्न में भी रियल बोडी से दुगना उसका लोअर शेडो होता है और ये इशारा करता है की अब अपट्रेंड ख़तम होने वाला है.

Long legged Doji – लॉन्ग लेग्ड दोजी

Long legged Doji – लॉन्ग लेग्ड दोजी पैटर्न में आप देख सकते है की लॉन्ग लेग्ड दोजी में लोअर और अपर शेडो बहुत बड़े होते है. और इसका क्लोज कैंडल के बराबर बिच में होता है. इस प्रकार की दोजी मार्किट की indecision को दर्शाती है.

Spinning Tops – स्पिन्निंग टॉप्स

Spinning Tops – स्पिनिंग टॉप्स कैंडलस्टिक पैटर्न में कैंडल की रियल बोडी छोटी होती है जब की लोअर शेडो और अपर शेडो बड़े होते है स्पिनिंग टॉप्स पैटर्न मार्किट की अनडिसीजन को दर्शाता है मार्किट किस दिशा में जाएगा इस का हम कोई अंदाजा नहीं लगा सकते . क्यूंकि अगर बुलिश खिलाडी मार्किट को ऊपर खींचते है तो बेरिश खिलाडी मार्किट को निचे की और ले जाने की कोशिश करते है. मतलब की ये पैटर्न मार्किट की अनडिसीजन को दर्शाता है.

Dragonfly Doji  – ड्रैगनफ्लाई दोजी

Dragonfly doji – पैटर्न में लोअर शेडो बहुत ही बड़ा होता है और कोई हाई नहीं होता है. Dragonfly doji बेरिश ट्रेंड रिवर्शल को दर्शाती है. याने की बेरिश ट्रेंड का अब अंत होने वाला है और तेजी आ सकती है

Hammer – हेमर

Hammer – हेमर एक सिंगल कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न है और ये तेजी को दर्शाती है. हेमर पैटर्न अगर मंदी के बाद दिखे तो समज जाना चाहिए की मंदी का अब अंत होने वाला है और मार्किट बुलिश हो सकता है. इस पैटर्न की खाशियत ये है की ये हथोड़े जैसा दीखता है इसलिए इसे हेमर कहते है. हेमर पैटर्न में लोअर शेडो रियल बॉडी से दुगना होता होता है और कोई अपर शेडो नहीं होता है.

नीचे दिये गए लिंक का उपयोग करके आप All Candlestick Patterns in Hindi PDF को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


All Candlestick Patterns PDF Download Link

Report This
If the download link of Gujarat Manav Garima Yojana List 2022 PDF is not working or you feel any other problem with it, please Leave a Comment / Feedback. If All Candlestick Patterns is a illigal, abusive or copyright material Report a Violation. We will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

Leave a Reply

Your email address will not be published.