Ayushman Card Download by Mobile Number PDF in Hindi

Ayushman Card Download by Mobile Number Hindi PDF Download

Ayushman Card Download by Mobile Number Hindi PDF Download for free using the direct download link given at the bottom of this article.

Ayushman Card Download by Mobile Number PDF Details
Ayushman Card Download by Mobile Number
PDF Name Ayushman Card Download by Mobile Number PDF
No. of Pages 15
PDF Size 0.00 MB
Language Hindi
CategoryGovernment
Source www.pmjay.gov.in
Download LinkAvailable ✔
Downloads17

Ayushman Card Download by Mobile Number Hindi

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Ayushman Card Download PDF by Mobile Number PDF के लिए डाउनलोड लिंक दे रहे हैं। PM-JAY बीमा रु. 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों (लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) के लिए माध्यमिक और तृतीयक देखभाल के लिए प्रति वर्ष 5 लाख। इस योजना के तहत परिवार के आकार की कोई सीमा नहीं है। इस कार्यक्रम को पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम (NHPS) के नाम से जाना जाता था और पहले इसका नाम बदलकर PM-JAY कर दिया गया था। इस परियोजना का शुभारंभ माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 सितंबर 2018 को किया गया था।

PM-JAY को निचले 40% गरीब और कमजोर लोगों के लिए शुरू किया गया था। परिवार सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 (एसईसीसी 2011) क्रमशः ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए जोखिम और व्यावसायिक मानदंडों पर आधारित है। इस योजना को 2008 में शुरू की गई तत्कालीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) में शामिल किया गया था। इसलिए, PM-JAY के तहत उल्लिखित कवरेज में RSBY में शामिल परिवार भी शामिल हैं, लेकिन SECC 2011 डेटाबेस में नहीं। PM-JAY पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित है और कार्यान्वयन की लागत केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझा की जाती है।

Ayushman Card Download PDF by Mobile Number PDF – Details Overview

1 आर्टिकल का नाम Ayushman Bharat Card Download
2 योजना का नाम आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड
3 इनके द्वारा शुरू की गयी भारत सरकार
4 लाभार्थी देश के सभी पात्र नागरिक
5 योजना का उद्देश्य Ayushman Card Download / आयुष्मान कार्ड डाउनलोड
6 ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/

Jan Arogya Card Apply Documents Required?

अगर आप अपना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं या आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो निम्नलिखित दस्तावेज आपके पास होने चाहिए –

  • Aadhar Card
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आयुष्मान भारत लेटर
  • बैंक पासबुक
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

आयुष्मान भारत कार्ड के फायदे?

अगर आप आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू हुआ आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाते हैं तो इसके जरिए अगर आपको कभी कोई गंभीर बीमारी होती है तो उसका सारा इलाज सरकार की ओर से मुफ्त किया जाएगा.

अक्सर आपने देखा होगा कि गरीब परिवार के लोग किसी गंभीर बीमारी के कारण अपना इलाज नहीं करा पाते हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है जिसमें ऐसे सभी गरीब परिवार इस आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हुए हैं। | और सरकार ने सभी जिलों के अंदर निजी और सरकारी अस्पताल भी खोले हैं, यदि आप बीमार पड़ते हैं या आपको किसी प्रकार की चिकित्सा सुविधा की आवश्यकता है, तो आप आयुष्मान भारत योजना से जुड़े अस्पताल में जाकर अपना इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। आपको उस अस्पताल में अपना आयुष्मान भारत कार्ड दिखाना होगा, उसके बाद आपका बिल्कुल मुफ्त इलाज किया जाएगा, आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Ayushman Card Download PDF by Mobile Number PDF – Key Features

  • PM-JAY रुपये का कवर प्रदान करता है। भारत में सार्वजनिक और निजी पैनलबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख।
  • 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर हकदार परिवार (लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) इन लाभों के लिए पात्र हैं।
  • PM-JAY लाभार्थी को सेवा के बिंदु पर, यानी अस्पताल में स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं (इनडोर) तक कैशलेस एक्सेस प्रदान करता है।
  • PM-JAY भयावह अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को कम करने में मदद करेगा, जो हर साल 6 करोड़ लोगों को गरीबी में धकेलता है, और विनाशकारी स्वास्थ्य प्रकरणों से उत्पन्न होने वाले वित्तीय जोखिम को कम करता है।
  • परिवार के आकार, उम्र या लिंग पर कोई प्रतिबंध नहीं।
  • सभी पूर्व-मौजूदा शर्तें पहले दिन से कवर की जाती हैं।
  • योजना के लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं यानी लाभार्थी कैशलेस इलाज के लिए किसी भी सार्वजनिक या निजी अस्पताल में जा सकता है।
  • सरकारी अस्पतालों को निजी अस्पतालों के समान स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रतिपूर्ति की जाती है।

PMJAY Ayushman Bharat Card Download PDFऑनलाइन स्टेप बाय स्टेप?

  1. PMJAY आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करें, उसके बाद ही आप अपना आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।
  2. अपना PMJAY आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट को सफलतापूर्वक ओपन करने के बाद आपको नीचे दिखाया गया पेज मिलेगा, आपको यहां मेन्यू बार पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद, आपको यहां मेनू के अंदर पोर्टल्स की सेवा दिखाई देगी, आपको इन सेवाओं में से लाभार्थी पहचान प्रणाली (बीआईएस) सेवा पर क्लिक करना होगा। इस सर्विस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा।
  4. अब आपको इस नए पेज के ऊपर मेन्यू बार में PMJAY CARD Download का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  5. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे अब आपको नए पेज के अंदर आधार कार्ड सेलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा।
  6. आधार कार्ड का चयन करने के बाद सबसे पहले आपको योजना के अंतर्गत पीएमजय योजना का चयन करना होगा।
  7. अब आपको यहां अपना नाम चलाने के लिए कहा जाएगा, इसलिए अपना राज्य चुनें।
  8. राज्य का चयन करने के बाद आप यहां आधार नंबर भरें और चेक मार्क लगाकर जेनरेट किए गए ओटीपी पर क्लिक करें।
  9. इसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, आपको उस ओटीपी को वेरिफाई करना होगा।
  10. ओटीपी वेरीफाई होते ही आपका आयुष्मान कार्ड यहां आ जाएगा, अब आप यहां से अपना आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  11. अगर आपको यहां बताई गई प्रक्रिया (PMJAY CARD DOWNLOAD) से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Ayushman Card Download by Mobile Number PDF Download Link

RELATED PDF FILES