DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi PDF

DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi PDF Download

DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi PDF Download for free using the direct download link given at the bottom of this article.

DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi PDF Details
DTP  with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi
PDF Name DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi PDF
No. of Pages 94
PDF Size 2.76 MB
Language English
CategoryEducation & Jobs
Source pdffile.co.in
Download LinkAvailable ✔
Downloads17

DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi

नमस्कार मित्रों, आज इस लेख के माध्यम से हम आप सभी के लिए DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi PDF / DTP With Pagemaker And Photoshop Notes PDF प्रदान करने जा रहे हैं। जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि आज के दौर में कम्प्यूटर मानव जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण हो गया है। आज के समय को लोग कम्प्यूटर का युग भी कहने लगे हैं। कम्प्यूटर का उपयोग न केवल शिक्षा के क्षेत्र में वरन मानव जीवन में भी अत्यधिक उपयोगी हो गया है।

हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम को कम्प्यूटर के द्वारा बड़े ही आसानी से किया जा सकता है। कम्प्यूटर का सबसे अधिक उपयोग स्कूल में, दफ्तर में, बैंक में एवं रेलवे में होता है। इसीलिए आज के दौर में कम्प्यूटर मानव जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक हो चुका है। कम्प्यूटर का उपयोग करने के लिए व्यक्ति को कम्प्यूटर से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों केबारे में ज्ञान अवश्य होना चाहिए। कम्प्यूटर से जुड़ी विभिन्न जानकारियों का ज्ञान न होने से आप उसका इस्तेमाल ठीक प्रकार से नहीं कर पाएंगे।

इसीलिए आपकी सहायता हेतु हमने इस लेख में डीटीपी से जुड़ी मुख्य जानकारियों के बारे में बताया है। डीटीपी के लिए मुख्य रूप से कम्प्यूटर, प्रिंटर तथा डीटीपी सॉफ्टवेयर इस तीन चीज़ों की आवश्यकता होती है जिनके माध्यम से आप कम्प्यूटर पर अपना कार्य आसानी से कर सकते हैं। डीटीपी का उपयोग छपाई आदि जैसे कार्य करने के लिए करते हैं तथा कठिन से कठिन छपाई के कार्य को भी इसके द्वारा आसानी से कर सकते हैं।

DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi PDF

UNIT – 1

प्रश्न 1 – डी.टी.पी. क्या है? डी.टी.पी. के लाभ और उपयोग लिखिए।

प्रश्न 2 – वर्ड प्रोसेसिंग और डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर में अंतर लिखिए।

प्रश्न 3 – डी.टी.पी. में प्रयोग होने वाले विभिन्न प्रकार के पैकेज को समझाइए।

प्रश्न 4 – ऑफसेट प्रिंटिंग क्या हैं ? इसकी कार्यप्रणाली को समझाइए।

प्रश्न 5 – लेजर प्रिंटर क्या हैं? इसकी कार्यप्रणाली और प्रकार समझाइए।

UNIT – 2

प्रश्न 6 – एडोब पेजमेकर 7.0 का परिचय और उसकी विशेषताए लिखिए।

प्रश्न 7 – पेजमेकर 7.0 के टूल बॉक्स को समझाइए।

प्रश्न 8 – पेजमेकर 7.0 में डॉक्यूमेंट इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट कैसे करें।

प्रश्न 9 – पेजमेकर में स्टोरी एडिटर क्या हैं?

प्रश्न 10 – पेजमेकर 7.0 में फाइंड और रिप्लेस विकल्प का प्रयोग कैसे करें।

UNIT -3

प्रश्न 11 – ओब्जेक्टिंग लिंकिंग एम्बडिंग क्या हैं?

प्रश्न 12 – पेजमेकर में मास्टर पेज को समझाइए।

प्रश्न 13 – न्यूज़ पेपर फ़ॉर्मेटिंग को समझाइए।

प्रश्न 14 – पेजमेकर में डॉक्यूमेंट को प्रिंट कैसे करते हैं तथा विभिन्न प्रिंट विकल्प को समझाइए।

प्रश्न 15 – पेजमेकर में कॉलम इन्सर्ट करने की प्रक्रिया को समझाइए।

UNIT – 4

प्रश्न 16 – फोटोशॉप का परिचय तथा इसकी विशेषताए लिखिए।

प्रश्न 17 – ग्राफिक फाईल क्या है वेक्टर फाइल और रास्टर फाइल क्या हैं इनमे अंतर लिखिए।

प्रश्न 18 – फोटोशॉप में कलर मोड क्या हैं? यह कितने प्रकार के होते हैं।

प्रश्न 19 – फोटोशॉप में नयी इमेज बनाने की प्रक्रिया समझाइए।

प्रश्न 20 – फोटोशॉप में प्रयोग होने वाले विभिन्न फाइल एक्सटेंशन को समझाइए।

UNIT – 5

प्रश्न 21 – फोटोशॉप के वर्क एरिया को समझाइए।

प्रश्न 22 – फोटोशॉप में इमेज को Open, Save और Close कैसे करेगें।

प्रश्न 23 – लेयर क्या हैं? लेयर के साथ कौन कौन से काम किये जा सकते हैं।

प्रश्न 24 – फोटोशॉप के विभिन्न टूल्स को समझाइए।

प्रश्न 25 – फोटोशॉप के फ़िल्टर विकल्प को समझाइए।

DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi 2022

डीटीपी सॉफ्टवेयर सभी आकार और आकारों में आता है। मुफ्त सॉफ्टवेयर से लेकर पेशेवर ग्रेड सदस्यता आधारित सॉफ्टवेयर तक हर जरूरत को पूरा करने के लिए सॉफ्टवेयर हैं। हालांकि इनडिजाइन ने अब डीटीपी बाजार पर कब्जा कर लिया है, इस खंड में, हम इनडिजाइन के अलावा कुछ अन्य लोकप्रिय डीटीपी सॉफ्टवेयर पर एक नज़र डालेंगे जो प्रकाशकों के साथ भी काफी लोकप्रिय हैं।

Adobe PageMaker

पेजमेकर को पहले मूल रूप से एल्डस द्वारा विकसित किया गया था और बाद में 90 के दशक में एडोब द्वारा अधिग्रहित किया गया था। पेजमेकर आज भी सबसे लोकप्रिय डीटीपी सॉफ्टवेयर में से एक है, लेकिन इसके विकास को संस्करण 7 के बाद रोक दिया गया है, हालांकि इसे अभी भी कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए विपणन किया जा रहा है। पेजमेकर की विशेषताएं अब इनडिजाइन के साथ एकीकृत हो गई हैं, जिसे एडोब सक्रिय रूप से बढ़ावा देता है।

पेजमेकर के पास पुस्तक प्रकाशन को छोड़कर लगभग सभी डीटीपी अनुप्रयोगों के लिए उपकरण हैं। यह पीडीएफ, एचटीएमएल से फाइलें आयात कर सकता है और क्वार्कएक्सप्रेस और माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक प्रारूपों को परिवर्तित कर सकता है। इसमें प्लगइन्स के लिए समर्थन है और मैक और विंडोज दोनों पर चलता है।

QuarkXpress

इनडिजाइन के आगमन से पहले क्वार्कएक्सप्रेस वास्तविक प्रकाशन मानक था। यह अभी भी मैक और विंडोज दोनों पर सक्रिय विकास के अधीन है और नवीनतम संस्करण कमोबेश इनडिजाइन के समान है।

क्वार्कएक्सप्रेस इलस्ट्रेटर, पीडीएफ, ईपीएस या यहां तक ​​​​कि इनडिजाइन फाइलों को देशी क्वार्कएक्सप्रेस ऑब्जेक्ट्स में बदलने का समर्थन करता है और सदस्यता मॉडल के बजाय एक स्थायी लाइसेंस पर चलता है। नवीनतम अपडेट में HTML5 इंटरैक्टिव प्रकाशनों को निर्यात करने की क्षमता भी शामिल है। यह अतिरिक्त क्षमताओं के लिए XTensions नामक प्लगइन्स का भी समर्थन करता है।

Microsoft Publisher

Microsoft प्रकाशक Office 365 सुइट का हिस्सा है और इसे एक स्टैंडअलोन एप्लिकेशन के रूप में वितरित किया जाता है। इस प्रोग्राम के साथ फ़्लायर्स, ब्रोशर या कवर आर्ट बनाना बेहद आसान है क्योंकि इंटरफ़ेस अन्य ऑफिस प्रोग्राम जैसे वर्ड या एक्सेल के समान है।

यह घर और छोटे व्यवसायों पर लक्षित एक प्रवेश स्तर का सॉफ्टवेयर है और यह सीधे क्वार्कएक्सप्रेस या इनडिजाइन के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करता है। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक का उपयोग करना बहुत आसान है और फेसबुक, फ़्लिकर और अन्य क्लाउड सेवाओं से मूल रूप से एल्बम आयात करने की क्षमता के साथ-साथ टेक्स्ट और चित्रों के लिए पेशेवर प्रभावों का समर्थन करता है।

Serif PagePlus

पेजप्लस अब एक विरासती सॉफ्टवेयर बन गया है, जिसकी बागडोर एफिनिटी पब्लिशर को सौंपी गई है, जिसे अभी जारी किया जाना है। हालांकि, सेरिफ़ पेजप्लस किसी भी व्यक्ति के लिए एक खुशी की बात है जो डीटीपी के संबंध में मध्यवर्ती स्तर पर है। यह माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक से एक कदम ऊपर है और सीएमवाईके रंग स्थान का समर्थन करता है, जो आमतौर पर प्रिंटर और ओपन टाइप फोंट द्वारा उपयोग किया जाता है।

इसमें सेरिफ़ वेबसाइट पर कई टेम्पलेट्स के साथ-साथ फॉन्ट कर्निंग और डायनेमिक टेक्स्ट फ्लो जैसी उन्नत सुविधाएँ भी हैं। केक पर एक आइसिंग एक एकीकृत फोटो संपादक की उपस्थिति है जिसे फोटोलैब कहा जाता है, जो चित्र सुधार उपकरणों तक आसान पहुंच प्रदान करता है। नवीनतम संस्करण अमेज़ॅन जलाने के लिए उपयुक्त पीडीएफ फाइलों और ई-बुक्स के निर्माण का भी समर्थन करता है। यदि आप सॉफ़्टवेयर को आज़माना चाहते हैं तो एक निःशुल्क स्टार्टर संस्करण भी उपलब्ध है।

नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप DTP With Pagemaker And Photoshop Notes PDF को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


DTP with Pagemaker and Photoshop Notes in Hindi PDF Download Link