NTPC CBT 2 Syllabus PDF in Hindi

NTPC CBT 2 Syllabus Hindi PDF Download

NTPC CBT 2 Syllabus Hindi PDF Download for free using the direct download link given at the bottom of this article.

NTPC CBT 2 Syllabus PDF Details
NTPC CBT 2 Syllabus
PDF Name NTPC CBT 2 Syllabus PDF
No. of Pages 3
PDF Size 0.44 MB
Language Hindi
CategoryEducation & Jobs
Source pdffile.co.in
Download LinkAvailable ✔
Downloads17

NTPC CBT 2 Syllabus Hindi

नमस्कार मित्रों, आज हम आप सभी के लिए NTPC CBT 2 Syllabus PDF in Hindi प्रदान करने जा रहे हैं। जो कि उन विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक होगी जो इसे पहले से ही इंटेरेनेट प खोज रहे हैं और ढूँढ पाने में असमर्थ हैं। तो दोस्तों अगर आप भी उन्हीं में से एक हो जो कि इस विषय पर जानकारी ढूँढ पाने मे असमर्थ हो तो चिंता मत कीजिये यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी।

इस लेख में, हमारे द्वारा Railway NTPC (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां), सामग्री और पृथक श्रेणी, पैरा मेडिकल स्टाफ और स्तर -1 पदों के लिए आरआरबी एनटीपीसी पाठ्यक्रम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जा रही है। इस आर्टिकल में अभ्यर्थी को RRB NTPC 2020-21 लिखित परीक्षा की तैयारी में काफी मदद मिलेगी। आइए RRB NTPC CBT 2 Syllabus & Exam Pattern को समझते हैं।

RRB NTPC CBT 2 Detailed Syllabus PDF

RRB NTPC 2022 भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी अर्थात परीक्षा का पहला चरण (प्रारंभिक) और परीक्षा का दूसरा चरण (मेन्स)। RRB NTPC परीक्षा के चरण 1 और चरण 2 के लिए पाठ्यक्रम एक समान हैं।

RRB NTPC Exam Pattern 2022 CBT I

सेक्शन प्रश्न अंक समय
गणित 30 30
तर्क व सामान्य बुद्धि 30 30
सामान्य जागरूकता 40 40
Total 100 100 90 मिनट

RRB NTPC Exam Pattern 2022 CBT II

सेक्शन प्रश्न अंक समय
गणित 35 35
तर्क व सामान्य बुद्धि 35 35
सामान्य जागरूकता 50 50
कुल  120 120 90 मिनट

RRB NTPC CBT 2 Syllabus & CBT 1 Syllabus

RRB NTPC CBT 2 Syllabus और CBT 1 परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है। RRB NTPC CBT 2 Syllabus विस्तारपूर्वक दिया गया है:-

NTPC CBT 2 Syllabus : Math

संख्या प्रणाली, दशमलव, भिन्न, LCM, HCF, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय और कार्य, समय और दूरी, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, प्रारंभिक बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्रारंभिक सांख्यिकी आदि।

NTPC CBT 2 Syllabus : Reasoning & General Intelligence

सादृश्य, संख्या और वर्णमाला श्रृंखला का समापन, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, समानताएं और अंतर, रिश्ते, विश्लेषणात्मक तर्क, न्यायशास्त्र, जुंबलिंग, वेन आरेख, पहेली, डेटा पर्याप्तता, कथन- निष्कर्ष, कथन- कार्रवाई के पाठ्यक्रम, निर्णय लेना, मानचित्र, रेखांकन की व्याख्या आदि।

NTPC CBT 2 Syllabus : General Awareness

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं (समसामयिक मामले), खेल और खेल, भारत की कला और संस्कृति, भारतीय साहित्य, भारत के स्मारक और स्थान, सामान्य विज्ञान और जीवन विज्ञान (10 वीं सीबीएसई तक), भारत का इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम, भारत और विश्व का भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल, भारतीय राजनीति और शासन-संविधान और राजनीतिक व्यवस्था, भारत के अंतरिक्ष और परमाणु कार्यक्रम सहित सामान्य वैज्ञानिक और तकनीकी विकास, संयुक्त राष्ट्र और अन्य महत्वपूर्ण विश्व संगठन।

भारत और विश्व के बड़े पैमाने पर पर्यावरणीय मुद्दे, कंप्यूटर और कंप्यूटर अनुप्रयोगों की मूल बातें, सामान्य संक्षिप्त रूप, भारत में परिवहन प्रणाली, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत और विश्व के प्रसिद्ध व्यक्तित्व, प्रमुख सरकारी कार्यक्रम, भारत के वनस्पति और जीव, भारत के महत्वपूर्ण सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन, वर्तमान जीके आदि।

Important Instructions

  • इस परीक्षा की तैयारी प्रक्रिया शुरू करने से पहले आरआरबी एनटीपीसी पाठ्यक्रम 2022 और परीक्षण पैटर्न से परिचित होना आवश्यक है।
  • एक सुविचारित अध्ययन कार्यक्रम निर्धारित करें जिसका आप धार्मिक रूप से पालन करेंगे।
  • अपने अलमारियों पर आरआरबी एनटीपीसी पुस्तकों और अध्ययन सामग्री का एक व्यापक चयन रखें।
  • आरआरबी एनटीपीसी पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए कम से कम समय लें।
  • हर दिन, आपके द्वारा सीखी गई अवधारणाओं को पढ़ें।
  • अपनी गति और सटीकता में सुधार के लिए पिछले वर्ष के कई प्रश्न पत्र और अभ्यास परीक्षाओं की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।
  • सबसे कुशल आरआरबी एनटीपीसी तैयारी रणनीतियों में से एक है समीक्षा, संशोधन और फिर से सीखना।

RRB NTPC CBT 2 Syllabus 2022 FAQ’s

(Q.1) एनटीपीसी सीबीटी 2 का सिलेबस क्या है?

Ans: NTPC CBT 2 Syllabus में गणित (अंकगणित क्षमता), तर्क व सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता (सामान्य विज्ञान) आदि विषय शामिल है। इस परीक्षा में कुल 120 अंको के लिए 120 प्रश्न पूछे जायेंगे।

(Q.2) आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में कितने विषय होते हैं?

Ans: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में तीन विषय हैं, सामान्य योग्यता, सामान्य बुद्धि और तर्क और सामान्य जागरूकता।

(Q.3) एनटीपीसी एग्जाम का सिलेबस क्या है?

Ans: RRB NTPC Syllabus में गणित (अंकगणित क्षमता), तर्क व सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता (सामान्य विज्ञान) आदि विषय शामिल है। इस परीक्षा में कुल 120 अंको के लिए 120 प्रश्न पूछे जायेंगे।

(Q.4) एनटीपीसी के किन सभी पदों पर टाइपिंग टेस्ट होते हैं?

Ans: जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और सीनियर टाइम कीपर जैसे एनटीपीसी पदों का टाइपिंग टेस्ट होगा।

(Q.5) करेंट अफेयर्स का वेटेज क्या है?

Ans: सीबीटी 1 परीक्षा में कुल 11-15 प्रश्न पूछे जा सकते हैं यदि आरआरबी एनटीपीसी और सीबीटी 2 परीक्षा में 14-18 प्रश्न हैं।

(Q.6) रेलवे NTPC में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

Ans: रेलवे NTPC में पास होने के लिए परीक्षा में सामान्य और आर्थिक कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 40 फीसदी अंक, जबकि OBC और SC के लिए न्यूनतम 30 फीसदी और ST के लिए नयूनतम 25 फीसदी अंक लेन अनिवार्य है।

(Q.7) क्या आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन है?

Ans: हां, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक का होगा।

(Q.8) आरआरबी एनटीपीसी स्टेज I और II परीक्षा में प्रश्नों की कुल संख्या कितनी होगी?

Ans: स्टेज I परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे जबकि आरआरबी एनटीपीसी स्टेज II परीक्षा में 120 प्रश्न होंगे।

(Q.9) रेलवे गैर-तकनीकी और लोकप्रिय श्रेणी परीक्षा में कितने चरण हैं?

Ans: एनटीपीसी परीक्षा के उम्मीदवारों को तीन चरणों यानी प्रथम सतगे सीबीटी – प्रारंभिक, द्वितीय चरण सीबीटी – मेन्स, टाइपिंग टेस्ट (कौशल परीक्षा) को उत्तीर्ण करना होता है। हालांकि, इन तीन चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना होगा।

नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके आप NTPC CBT 2 Syllabus in Hindi PDF आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


NTPC CBT 2 Syllabus PDF Download Link