RTI Act 2005 PDF in Hindi

RTI Act 2005 Hindi PDF Download

RTI Act 2005 Hindi PDF Download for free using the direct download link given at the bottom of this article.

RTI Act 2005 PDF Details
RTI Act 2005
PDF Name RTI Act 2005 PDF
No. of Pages 27
PDF Size 0.85 MB
Language Hindi
CategoryGovernment
Download LinkAvailable ✔
Downloads17

RTI Act 2005 Hindi

नमस्कार मित्रों, आज इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को RTI Act 2005 PDF in Hindi प्रदान करने जा रहे हैं। जो कि उन सभी लोगों के लिए भी बहुत ही लाभदायक और उपयोगी होगी जो इसे पहले से ही इंटरनेट पर खोज रहे हैं और ढूँढ पाने में असमर्थ हैं। तो मित्रों अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख के माध्यम से आप सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के बारे में हिन्दी भाषा में अनेकों जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2005 में आरटीआई अधिनियम बनाया गया था। जिसमें अलग-अलग समय पर संशोधन किए गए और नए नियम बनाए गए हैं। यह अधिनियम नागरिकों को सरकार की गतिविधियों के बारे में सूचित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। साल 2017 में केंद्र सरकार ने सूचना के अधिकार कानून में कुछ नियमों में बदलाव किया था। जिसके बारे में आप RTI Act 2005 Hindi PDF को डाउनलोड करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

RTI Act 2005 PDF in Hindi | सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 PDF – Detail

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 यह प्रावधान करता है कि यदि मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त पद पर नियुक्त होते समय उम्मीदवार किसी अन्य सरकारी नौकरी की पेंशन या अन्य सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त करता है तो उस लाभ के बराबर राशि को उसके वेतन से घटा दिया जाएगा, लेकिन इस नए संशोधन विधेयक में इस प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है।

सूचना का अधिकार अधिनियम का मूल उद्देश्य नागरिकों को सशक्त बनाना, सरकार के कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना, भ्रष्टाचार को रोकना और हमारे लोकतंत्र को सही मायने में लोगों के लिए काम करना है। शासन के साधनों पर आवश्यक निगरानी रखने और सरकार को शासितों के प्रति अधिक जवाबदेह बनाने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित बनाना है।

सूचना का अधिकार अधिनियम भारत की संसद द्वारा पारित एक कानून है, जो 12 अक्टूबर 2005 को लागू हुआ. यह कानून भारत के सभी नागरिकों को सरकारी फाइलों/रिकॉडर्‌‌स में दर्ज सूचना को देखने और उसे प्राप्त करने का अधिकार देता है। जम्मू एवं कश्मीर को छोड़ कर भारत के सभी भागों में यह अधिनियम लागू है।

भारत के राज्यसभा और लोकसभा में बहुमत से इस कानून के पारित होने के बाद राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में सूचना का अधिकार अधिनियम लागू किया गया है। सूचना के अधिकार (RTI) के माध्यम से सरकार और जनता के बीच निष्पक्षता और पारदर्शिता बनाए रखना का नियम लागू किया गया है। ताकि भ्रष्टाचार और गलत सूचनाओं को खत्म किया जा सके। (सूचना का अधिकार अधिनियम पीडीएफ) आरटीआई अधिनियम 2005 पीडीएफ के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धाराएं

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धाराएँ, अध्याय एवं अनुसूचियां आरटीआई धारा इस अधिनियम 2005 में कुल 6 अध्याय (Chapter), 31 धाराएँ (Sections) एवं 2 अनुसूचियां (Schedules) है। इसकी धाराएँ 4(1), 5(1), 5(2), 12, 13, 15, 16, 24, 27, तथा 28 दिनांक 15 जून, 2005 से प्रवृत्त/लागू (Enforce) हुए।

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 (RTI Act) के अंतर्गत धारा 8 कुछ ऐसे विषय को उल्लेखित करती है जिन पर मांगी गई सूचनाओं को नहीं दिया जा सकता है। ऐसे विषय देश हित में और किसी व्यक्ति के हित में होते हैं जिन से संबंधित सूचनाओं को नहीं दिया जा सकता।

You can download RTI Act 2005 in Hindi PDF by going through the following download button.


RTI Act 2005 PDF Download Link

RELATED PDF FILES